Tuesday, December 7, 2021
Homeजींद उपचुनावः बांगर की धरती पर 52 साल में पहली बार खिला...
Array

जींद उपचुनावः बांगर की धरती पर 52 साल में पहली बार खिला ‘कमल’, रणदीप सुरजेवाला की करारी हार

  • CN24NEWS-31/01/2019
  • नगर निगम के बाद जींद उपचुनाव में भी बीजेपी ने इतिहास रचते हुए बड़ी जीत दर्ज की है। 52 साल में पहली बार बांगर की धरती पर ‘कमल’ का फूल खिला। पार्टी को 12935 वोटों से जीत हासिल हुई, वहीं कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को करारी शिकस्त मिली। जननायक जनता पार्टी(जेजेपी) के दिग्विजय चौटाला दूसरे नंबर पर रहे। रणदीप सुरजेवाला तीसरे नंबर पर रहे।

    बता दें कि जींद उपचुनाव के लिए 28 जनवरी को मतदान हुआ था। कुल 75.77 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। चुनाव मैदान में 21 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई। कृष्ण मिड्ढा, रणदीप सुरजेवाला और दिग्विजय चौटाला के बीच कांटे की टक्कर रही। नतीजा सभी के सामने है, बीजेपी को भारी मतों से बड़ी जीत हासिल हुई।

    इनेलो के विधायक हरि चंद मिड्ढा की मृत्यु के बाद इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी। उनके पुत्र कृष्ण मिड्ढा हाल ही में बीजेपी में शामिल हुए और वह बीजेपी के टिकट पर उम्मीदवार बने। कांग्रेस ने अपने मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला को उम्मीदवार बनाया। इनेलो ने उमेद सिंह रेढू को अपना उम्मीदवार बनाया। जजपा ने सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय चौटाला को अपना उम्मीदवार बनाया।

  • मतगणना के लिए किए गए ऐसे इंतजाम

    31 जनवरी को अर्जुन स्टेडियम में बने मतगणना केंद्र में मतों की गिनती के लिए 14 टेबल लगाए गए। 174 बूथों की मतगणना 13 राउंड में पूरी हुई। मतगणना केंद्र पर एक अतिरिक्त टेबल की लगाई गई, जिस पर वीवीपैट मतों की गणना हुई। यह पूरी प्रक्रिया सामान्य पर्यवेक्षक सौरभ भगत की निगरानी में हुई।

    मतगणना का काम सामान्य तरीके से चलाने के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट की भी नियुक्ति की गई। जिलाधीश अमित खत्री ने जुलाना के तहसीलदार शिव कुमार, सफीदों के नायब तहसीलदार रामपाल, नरवाना के तहसीलदार अजय कुमार तथा नरवाना के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश टिवाना को ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया।

    इन ड्यूटी मजिस्ट्रेट्स के साथ डीएसपी आदर्शदीप सिंह, डीएसपी सफीदों सुनील कुमार, कुलवंत सिंह को तैनात किया गया। वहीं मतगणना के दौरान किसी तरह का हंगामा न हो, इसके लिए मतगणना केंद्र के बाहर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। पुलिस के साथ-साथ सुरक्षा बल के कर्मचारी भी तैनात रहे।

  • मतगणना के बीच ईवीएम पर हुआ बवाल

    जींद उपुचनाव की मतगणना के बीच काउंटिंग सेंटर के अंदर ईवीएम को लेकर बवाल हो गया। लाठीचार्ज होने और पुलिस पर पथराव होने का मामला भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि चार और पांच नंबर टेबल की ईवीएम के नंबर मैच नहीं हुए।

    इसे लेकर रणदीप सुरजेवाला के एजेंट वीरेंद्र जागलान ने हंगामा शुरू कर दिया। विरोध स्वरूप जेजेपी के कार्यकर्ता भी शोर मचाने लगे। माहौल बिगड़ता देखकर मतगणना रोक दी गई, वहीं चुनाव अधिकारियों को अतिरिक्त फोर्स बुलानी पड़ी। क्योंकि कांग्रेस और जेजेपी कार्यकर्ताओं ने टेबल पर चढ़कर विरोधी नारेबाजी करनी शुरू कर दी थी।

    अंदर हंगामा होते देखकर बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। बाहर मामला इतना बढ़ गया कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। विरोध स्वरूप बीजेपी वर्कर्स ने भी पुलिस पर पथराव किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments