Sunday, November 28, 2021
Homeभारत ने माना- हमारा एक मिग क्रैश, एक पायलट हुआ लापता
Array

भारत ने माना- हमारा एक मिग क्रैश, एक पायलट हुआ लापता

  • इससे पहले पाकिस्तान ने एक वीडियो के जरिए दावा किया था कि दो भारतीय पायलट उनके कब्जे में हैं. इनमें से एक पायलट का नाम विंग कमांडर अभिनंदन बताया जा रहा है.

    भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तानी सेना की ओर से एक भारतीय पायलट को गिरफ्तार करने का दावा किया गया था. विदेश मंत्रालय की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा गया कि भारत ने मंगलवार को आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी. पाकिस्तान ने इसके बाद भारतीय सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने की कोशिश की लेकिन हमारी जवाबी कार्रवाई की वजह से ऐसा मुमकिन नहीं हुआ.

    इस पूरे ऑपरेशन में हमने पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को ढेर कर दिया है. लेकिन इसमें हमारा एक मिग-21 क्रैश हो गया है और एक पायलट लापता है. विदेश मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पाकिस्तान एक भारतीय पायलट को गिरफ्तार करने का दावा कर रहा और उसके बारे में जानकारी जुटाकार जांच की जा रही है.

क्या था पाकिस्तान का दावा

पाकिस्तान की ओर से दावा किया गया है कि दो भारतीय पायलट उसके कब्जे में है जिनमें एक का नाम विंग कमांडर अभिनंदन बताया गया है. इससे पहले पाकिस्तान ने एक वीडियो के जरिए दावा किया था कि भारतीय पायलट उनके कब्जे में हैं.

पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन करने पर भारत की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई है. साथ ही भारत ने पाकिस्तानी वायुसेना के एक लड़ाकू विमान को भी ढेर कर दिया है. पाकिस्तान ने दावा किया है कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन का विमान पाकिस्तान में क्रैश हुआ जिसके बाद उन्हें घायल हालत में गिरफ्तार कर लिया गया है. इसके अलावा एक अन्य पायलट को भी जख्मी हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

हमने भारत में की बमबारी

पाकिस्तान ने अपने दावे को सही ठहराने के लिए कथित पायलट अभिनंदन का एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें वह खुद को भारतीय वायुसेना का विंग कमांडर बता रहा है. पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया है कि उनके लड़ाकू विमान ने भारत के कई इलाकों में बमबारी की है. उन्होंने कहा कि हमारा मकसद भारत को बताना था कि हमारी सेना में दम है.

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता आसिफ गफूर ने कहा कि हमने अपनी स्ट्राइक में कोशिश की थी किसी को नुकसान ना पहुंचे. हमने 6 टारगेट तय किए थे, जिसके बाद हमने स्ट्राइक किया. हम बस ये बताना चाहते थे कि हम सबकुछ कर सकते हैं, लेकिन इलाके में शांति के लिए कुछ नहीं कर रहे हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments